command lab
  • TOP
  • vim

  • [अभ्यास करें] फ़ाइल संचालन से संबंधित कमांड (सहेजें / अंत / खुला)

[अभ्यास करें] फ़ाइल संचालन से संबंधित कमांड (सहेजें / अंत / खुला)

फ़ाइल को सहेजने के लिए फ़ाइल संचालन जैसे एक फ़ाइल को सहेजना और एक नई फ़ाइल बनाना आवश्यक है। यहां आप vim फ़ाइल संचालन की मूल बातें अभ्यास कर सकते हैं। कृपया नीचे प्रत्येक कमांड को देखें क्योंकि इसे व्यक्तिगत रूप से समझाया गया है।

अभ्यास करना

अभ्यास मोड में प्रवेश करने के लिए नीचे दिया गया START बटन दबाएं।
STARTSTOP
ctrl + shift + alt + space
PRE
NEXT
गाइड मोड
मोड दोहराएँ
PUSH ENTER

खुली फाइल

यह कमांड एक मौजूदा फाइल खोलता है। यदि निर्दिष्ट फ़ाइल नाम मौजूदा फ़ाइलों में मौजूद नहीं है, तो यह नया बनाया जाएगा। ध्यान दें कि जब तक आप एक नई फ़ाइल नहीं बनाते हैं, तब तक फ़ाइल को नहीं जोड़ा जाता है।

फ़ाइल खोलें (नया):e [फ़ाइल नाम या पथ जिसे आप खोलना चाहते हैं]

सहेजें

फाइल को सेव करने का कमांड। लिखने के शुरुआती अक्षर के रूप में “w: w” को याद रखना आसान है। जो लोग नए हैं, उन्हें बचाने के लिए अनजाने में “ctrl + s” दबाने जैसा महसूस होता है, इसलिए सावधान रहें। यदि यह “: w” है, तो यह उस फ़ाइल नाम से अधिलेखित हो जाएगा जो वर्तमान में खुला है, लेकिन यदि आप “: w test.js” जैसे फ़ाइल का नाम निर्दिष्ट करते हैं, तो इसे एक अलग नाम से सहेजा जाएगा।

सहेजें:w

समाप्त

यह कमांड vim मोड से बाहर निकलता है। यह “छोड़ने के लिए” के रूप में इसे याद रखना एक अच्छा विचार है। यह कमांड आपको टर्मिनल (कमांड प्रॉम्प्ट) पर लौटाता है। हालांकि, यदि आप फ़ाइल को सहेजे बिना बाहर निकलने की कोशिश करते हैं, तो संदेश “अंतिम परिवर्तन के बाद से नहीं लिखें” प्रदर्शित किया जाएगा और आप बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए आपको नीचे दिए गए अनुसार “!” को अंत तक जोड़ना होगा।

समाप्त:q

बल समाप्ति (बिना बचत के समाप्त होना)

आप परिवर्तनों को सहेजे बिना “: q” कमांड के साथ विम को नहीं छोड़ सकते। उस स्थिति में, “: q!” आप इसे क्लिक करके समाप्त करने के लिए बाध्य कर सकते हैं।

बल समाप्ति (बिना बचत के समाप्त होना):q!

फ़ाइल का नाम बदलें

यदि आप “: f” के बाद फ़ाइल का नाम निर्दिष्ट करते हैं, तो कमांड उस फ़ाइल के नाम में बदल जाएगी। उदाहरण के लिए, “: f test.html”। यह याद रखना आसान है कि एफ “फ़ाइल” के लिए एक परिचित है।

फ़ाइल का नाम बदलें:f [फ़ाइल का नाम]

सुरषित और बहार

यह कमांड “: w” को बचाने के लिए और “: q” को समाप्त करने के लिए जोड़ती है। यह याद रखना आसान है अगर आप लिखते हैं और छोड़ देते हैं।

सुरषित और बहार:wq

विम को निलंबित करें

जब आप विम को निलंबित करना चाहते हैं तो यह आदेश है। इस आदेश के साथ विम को निलंबित करने के बाद, आप तुरंत उस स्थिति में वापस आ सकते हैं जब आपने टर्मिनल (कमांड प्रॉम्प्ट) में “एफजी” टाइप करके इसे निलंबित कर दिया था।

विम को निलंबित करेंctrlz

निलंबित स्थिति बहाल करें

यह “ctrl + z” के साथ विम को बाधित करने के बाद टर्मिनल (कमांड प्रॉम्प्ट) पर टाइप किया जाने वाला एक कमांड है। यह बाधित होने पर स्थिति में वापस आ जाएगा।

निलंबित स्थिति बहाल करेंfg

コメントを残す

CAPTCHA


साइट व्यवस्थापक द्वारा अनुमोदन के बाद टिप्पणी प्रदर्शित की जाएगी। कृपया शिष्टाचार का पालन करें और टिप्पणी करें।